आंत सड़ा देगा ऐसा आम, FSSAI ने बताया 1 मिनट में ऐसे करें जहरीले आमों की पहचान

Fake Mangoes Seized:भारत में आजकल खाने की चीजों में खूब मिलावट की खबर खूब सामने आ रही है. खाने-पीने की चीजों में क्वालिटी और क्वांटिटी बढ़ाने के लिए ऐसे खतरनाक केमिकल (Dangerous Chemicals) मिलाएं जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी जानलेवा होते हैं. अभी गर्मियों का मौसम चल रहा हैं और इस सीजन को फलों का राजा आम के लिए भी जाना जाता है, कुछ कारोबारी आम को जल्दी पकाने के लिए जहरीले रसायन का इस्तेमाल कर रहे हैं.

तमिलनाडु में खाद्य सुरक्षा विभाग (Food Safety Department) ने एक गोदाम से लगभग 7.5 टन ग़लत तरीके से पकाए गए आम जप्त किया. इन आमों को पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड (Calcium Carbide) का इस्तेमाल किया गया था.

हम आपको बता दें, कैल्शियम कार्बाइड एक रासायनिक पदार्थ होता है भारतीय खाद्य सुरक्षा (Indian Food Security) और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने इसके इस्तेमाल पर बैन लगाया हुआ है. इस रसायन के अवशेष आमों में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं और इन आमों को खाने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: प्रसार भारती ने वीडियोग्राफर पद के लिए निकाली वेकेंसी, 30 हजार तक मिलेगा वेतन, Apply Now

कैल्शियम कार्बाइड क्या

​आपको बता दें, FSSAI के मुताबिक, कैल्शियम कार्बाइड (Calcium Carbide) को ‘चूना पत्थर’ के नाम से भी जाना जाता है, एक रासायनिक यौगिक है. फलों को जल्दी पकाने के लिए भारत में इसका इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप इस तरह के पके फल खाते है तो इससे आपको पेट में अल्सर, अनिद्रा, दिमाग की दिक्कतें, तंत्रिका तंत्र की खराबी और लीवर की समस्या भी हो सकती है.

भारत में बैन है कैल्शियम कार्बाइड

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की, कुछ लोग कैल्शियम कार्बाइड का उपयोग फलों, खास तौर पर आमों को जल्दी पकाने के लिए करते हैं। यह एक खतरनाक और गैरकानूनी तरीका है. भारत में FSSAI ने इस पर बैन लगाया हुआ है.

कैल्शियम कार्बाइड से पके आम की पहचान कैसे करे

  • हम आपको बता दें कि, कैल्शियम कार्बाइड से पके हुए आमों का रंग असमान होता है. आम के कुछ हिस्से हरे, कुछ पीले, और कुछ लाल रंग के हो सकते हैं.
  • कैल्शियम कार्बाइड से पके आमों की असामान्य चमक होती है, जो प्राकृतिक रूप से पके आमों में यह चमक नहीं होती है.
  • इन आमों पर अधिक झुर्रियां हो सकती हैं, खासकर डंठल के पास.
  • कैल्शियम कार्बाइड (Calcium Carbide) से पके हुए आमों में तेज और अप्रिय गंध होती है, जो एसीटिलीन गैस की के कारण होती है.
  • कैल्शियम कार्बाइड से पके आमों का स्वाद कच्चा या अधपका होता है, लेकिन वे दिखने में पके हुए लगते हैं.

इन आमों में कम मिठास होती है और वे स्वादहीन भी हो सकते हैं।

  • हम आपको बता दें कि, कैल्शियम कार्बाइड (Calcium Carbide) से पके आम बाहर से कठोर हो सकते हैं, भले ही वे अंदर से नरम हों.
  • पकने पर भी, ये आम असामान्य रूप से मुलायम होते हैं.
  • ऐसे आम जो कैल्शियम कार्बाइड से पके होते हैं अक्सर सस्ते दामों पर बिकते हैं.
  • ये आम मौसम से पहले या बाद में बाजार में मिल जाते हैं.
  • यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण को देखते हैं, तो यह संभावना है कि, वह आम कैल्शियम कार्बाइड से पके हैं. ऐसे आमों का सेवन नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: अब कॉल करने वाले व्यक्ति के नंबर के साथ दिखेगा नाम भी, जानें कैसे?

________________________
Latest New Sarkari Job की नोटिफिकेशन आते ही तुरंत जानने के लिए जुड़ जाइए

WhatsappJoin Now
TelegramClick Here

नियर न्यूज टिम रोज़ाना अपने विवर के लिए सरकारी योजना और लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब सहित अन्य महत्वपूर्ण खबर पब्लिश करती है, इसकी जानकारी व्हाट्सअप और टेलीग्राम के माध्यम से प्राप्त कर सकतें हैं। हमारा यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा हों तो अपने दोस्तों को शेयर कर हमारा हौसलाफ़जाई ज़रूर करें।

Sharing Is Caring:

तनीषा मिश्रा ने अपने करियर की शुरुआत साल 2022 में नियर न्यूज़ वेब पोर्टल समूह के नियरन्यूज.कॉम से की। यहां उन्होंने एंटरटेनमेंट, हेल्थ, बिजनेस पर काम किया। साथ ही पत्रकारिता के मूलभूत और जरूरी विषयों पर अपनी पकड़ बनाई। इसके बाद वह 2024 में नियर न्यूज से जुड़ीं। वर्तमान में वह शिक्षा, रोजगार, लाइफ स्टाइल और करियर से संबंधित खबरें लिखती हैं। उन्हें घूमने का शौक है।

Leave a Comment