Bihar Teacher: बिहार शिक्षकों के लिए बड़ी खबर, एक गलती से कट सकती है सैलेरी

Bihar Teacher:आज का हमारा यह लेख बिहार के शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि 25 जून से बिहार के सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों की उपस्थिति अब ऑनलाइन दर्ज की जाएगी. इसके लिए शिक्षा विभाग (Bihar Education Department) ने ई-शिक्षाकोष पोर्टल (एप) विकसित किया है.

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. सिद्धार्थ ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि, अब बिहार के शिक्षकों को रोजाना ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज (Register your attendance online) करनी होगी. अगर कोई लापरवाही हुई तो सैलरी कट जाएगी. शिक्षकों को वीडियो के जरिए इस नई प्रणाली के बारे में जानकारी दी गईहै.

शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने की प्रक्रिया

हम आपको बता दें कि, सभी प्रधानाध्यापक और शिक्षक को अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से ई-शिक्षाकोष पोर्टल (E-learning Portal) डाउनलोड करके अपने आइडी से लॉग-इनकरना होगा. जिन शिक्षकों के पास आइडी नहीं है,

यह भी पढ़ें: सीएम नीतीश कुमार ने दी बिहार पुलिस को नई ताकत, 117 वाहनों को किया रवाना

वे अपने स्कूल के प्रधानाध्यापक से संपर्क कर अपना आइडी जनरेट कर सकते हैं. प्रधानाध्यापक स्कूल के लॉग-इन आइडी (School Login ID) से शिक्षक मॉड्यूल में जाकर संबंधित को आइडी उपलब्ध कराएंगे. लॉग-इन होने के बाद शिक्षक डैशबोर्ड पर अंकित ‘मार्क एटेंडेंस’ बटन को क्लिक करेंगे.

सेल्फ अटेंडेंस की प्रक्रिया

आपको बता दें कि, विद्यालय में मौजूद होने पर प्रधानाध्यापक और शिक्षक सेल्फ अटेंडेंस के विकल्प(Self-Attendance Options) का चयन करके बटन को क्लिक करेंगे. शिक्षकों को ऑनलाइन एटेंडेंस दर्ज करने हेतु विद्यालय के 500 मीटर की परिधि में रहना जरूरी है. इस परिधि में रहने पर मोबाइल स्क्रीन पर ‘स्कूल इन’ और ‘स्कूल आउट’ बटन दिखाई देंगे. स्कूल में आते ही ‘स्कूल इन’ बटन को क्लिक करेंगे और जाते समय ‘स्कूल आउट’ बटन को क्लिक करेंगे.

फोटो और समय के साथ उपस्थिति

हम आपको बता दें कि, ‘स्कूल इन’ बटन क्लिक करते हीमोबाइल का कैमरा सेल्फी मोड ओपन हो जाएगा और ‘कैप्चर’ एवं ‘कन्फर्म’ बटन दिखाई देंगे. पहले ‘कैप्चर’ बटन क्लिक करना है, जिससे फोटो, दिनांक और समय स्क्रीन पर दिखाई देंगे. सही होने पर ‘कन्फर्म’ बटन क्लिक करेंगे और उपस्थिति दर्ज हो जाएगी.

सरकारी काम से बाहर होने पर प्रक्रिया

हम आपको बता दें कि, अगर शिक्षक किसी सरकारी काम से बाहर हैं, तो ‘Mark on Duty’ विकल्प पर क्लिक करेंगे. मोबाइल स्क्रीन पर ‘मार्क इन’ और ‘मार्क आउट’ बटन दिखाई देंगे. ‘मार्क इन’ बटन क्लिक कर उपस्थिति दर्ज करेंगे और कार्य स्थल से प्रस्थान करते समय ‘मार्क आउट’ बटन क्लिक करेंगे. इस एप के इस्तेमाल के समय किसी समस्या पर टिकट राइज करने की सुविधा भी है, जिससे प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट (Project Management Unit) तकनीकी बाधाओं को दूर करेगी.

यह भी पढ़ें: पेपर लीक सरकार हैं PM मोदी? इससे पहले इन 25 एग्जाम का भी हो चुका है पेपर लीक

________________________
Latest New Sarkari Job की नोटिफिकेशन आते ही तुरंत जानने के लिए जुड़ जाइए

WhatsappJoin Now
TelegramClick Here

नियर न्यूज टिम रोज़ाना अपने विवर के लिए सरकारी योजना और लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब सहित अन्य महत्वपूर्ण खबर पब्लिश करती है, इसकी जानकारी व्हाट्सअप और टेलीग्राम के माध्यम से प्राप्त कर सकतें हैं। हमारा यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा हों तो अपने दोस्तों को शेयर कर हमारा हौसलाफ़जाई ज़रूर करें।

Sharing Is Caring:

तनीषा मिश्रा ने अपने करियर की शुरुआत साल 2022 में नियर न्यूज़ वेब पोर्टल समूह के नियरन्यूज.कॉम से की। यहां उन्होंने एंटरटेनमेंट, हेल्थ, बिजनेस पर काम किया। साथ ही पत्रकारिता के मूलभूत और जरूरी विषयों पर अपनी पकड़ बनाई। इसके बाद वह 2024 में नियर न्यूज से जुड़ीं। वर्तमान में वह शिक्षा, रोजगार, लाइफ स्टाइल और करियर से संबंधित खबरें लिखती हैं। उन्हें घूमने का शौक है।

Leave a Comment