Benefits Of Coriander : धनिया का पानी इन बीमारियों में है बेहद फायदेमंद

Benefits Of Coriander :धनिया के पत्ते और बीज का इस्तेमाल सब्जियों में और खाने के दूसरे चीजों में किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि, सेहत के लिए धनिया के बीज (Coriander Seeds) कितने फायदेमंद हो सकते हैं?

इसके नियमित सेवन थायराइड जैसी बीमारियों को रोकने में सहायता करता है. आज हम आप सभी को अपने इस लेख के माध्यम से आप सभी को धनिया के बीज के (Benefits Of Coriander) फायदों और कैसे इसका उपयोग करें इसकी जानकारी देंगे.

धनिया के बीज का उपयोग

हम आपको बता दें कि, रात भर धनिया के बीज को पानी में भिगोकर रख दें. अगली सुबह इस पानी को खाली पेट पी लें. गर्मी के मौसम में इसे पीने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है, शरद ऋतु (Winter season) में आप इसे हल्का गर्म करके पिएं.

यह आपके पाचन तंत्र (Digestive System) को मजबूत करता है और बीपी और शुगर को नियंत्रित करता है. आपको बता दें, धनिया के बीज (Coriander seeds) में विटामिन सी और विटामिन ए पाएं जाते हैं.

धनिया पानी बनाने का दूसरा तरीका

हम आपको बता दें कि, धनिया का पानी (Coriander water) तैयार करने के लिए दो कप पानी गर्म करें और उसमें एक चम्मच धनिया मिलाएं. पानी का रंग 10 से 15 मिनट में बदल जाएगा. इस पानी को ठंडा कर हर सुबह खाली पेट सेवन करें.

यह भी पढ़ें: 21 जून से शुरू हो रहा ‘बिग बॉस ओटीटी 3’, जानें कौन होंगे कंटेस्टेंट?

धनिया के बीज के फायदे

आज हम आप सभी को अपने इस लेख के माध्यम से धनिया के बीज के फायदे के बारे में बताएंगे जो इस प्रकार है-

थायराइड नियंत्रण:हम आपको बता दें कि, धनिया के बीज (Benefits Of Coriander) के नियमित सेवन से थायराइड जैसी बीमारियों को रोकने में सहायता मिलता है.

किडनी फिल्ट्रेशन:धनिया के बीज कि पानी का उपयोग करने से किडनी फिल्ट्रेशन (Kidney Filtration) में मदद मिलता है.

गैस और कब्ज से राहत:अगर आप धनिया के पानी (Coriander water) का नियमित सेवन करते हैं तो गैस और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर कर सकते है.

ब्लड शुगर नियंत्रण:धनिया के पानी ब्लड शुगर को नियंत्रित (Control Blood Sugar) रखने में सहायता करता है.

एंटीऑक्सीडेंट्स का स्रोत:आपको बता दें धनिया के बीज में Antioxidants होते हैं, जो शरीर को सुंदर और स्वस्थ बनाते हैं.

इन्फेक्शन से बचाव:धनिया का पानी के उपयोग से इन्फेक्शन जैसी समस्याओं से भी निजात मिल सकता है.

वजन घटाने में मदद:आप सभी को बता दें कि, अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो धनिया का पानी वजन घटाने में आपका मदद कर सकता है और शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है.

लिकोरिया बीमारी में लाभदायक:धनिया का पानी महिलाओं में होने वाली लिकोरिया बीमारी के लिए भी लाभदायक होता है.

हम आपको बता दें कि, धनिया के बीज का उपयोग स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका नियमित सेवन कई बीमारियों को रोकने और इलाज करने में मदद करता है. प्राकृतिक और घरेलू उपाय के रूप में धनिया के बीज का पानी पीना स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है.

यह भी पढ़ें: रोटी पर घी लगाकर खाने के होते हैं अद्भुत फायदे

________________________
Latest New Sarkari Job की नोटिफिकेशन आते ही तुरंत जानने के लिए जुड़ जाइए

WhatsappJoin Now
TelegramClick Here

नियर न्यूज टिम रोज़ाना अपने विवर के लिए सरकारी योजना और लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब सहित अन्य महत्वपूर्ण खबर पब्लिश करती है, इसकी जानकारी व्हाट्सअप और टेलीग्राम के माध्यम से प्राप्त कर सकतें हैं। हमारा यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा हों तो अपने दोस्तों को शेयर कर हमारा हौसलाफ़जाई ज़रूर करें।

Sharing Is Caring:

तनीषा मिश्रा ने अपने करियर की शुरुआत साल 2022 में नियर न्यूज़ वेब पोर्टल समूह के नियरन्यूज.कॉम से की। यहां उन्होंने एंटरटेनमेंट, हेल्थ, बिजनेस पर काम किया। साथ ही पत्रकारिता के मूलभूत और जरूरी विषयों पर अपनी पकड़ बनाई। इसके बाद वह 2024 में नियर न्यूज से जुड़ीं। वर्तमान में वह शिक्षा, रोजगार, लाइफ स्टाइल और करियर से संबंधित खबरें लिखती हैं। उन्हें घूमने का शौक है।

Leave a Comment