How To Remove Sweat Stains From Clothes : गर्मियों में कपड़ों से पसीने के दाग हटाने का सबसे आसान उपाय

How To Remove Sweat Stains From Clothes :गर्मी का मौसम आता है और अपने साथ कई सारे परेशानियां लेकर आता है. गर्मियों में बढ़ता तापमान जहां जीना मुश्किल कर देता है, वहीं सूरज की तीखी धूप बाहर निकलने से डरती है. इसके साथ ही चिलचिलाती धूप के कारण पसीने से हमारे कपड़े भीग जाते हैं, जिससे कपड़ों में बदबू और दाग लग जाते हैं. ऐसे कपड़ों को पहनना किसी के लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकता है.

वैसे तो आप कपड़े धोकर पसीने के बदबू और दाग से छुटकारा पा सकते है, लेकिन इसमें समय ज्यादा लगता है और कई बार तो पूरी तरह से दाग नहीं निकलता भी नहीं है. ऐसे में आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आप सभी को कुछ ऐसे हैक्स बताने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप बिना कपड़ों धोए ही पसीने के दाग पूरी तरह से साफ कर सकते हैं.

बेकिंग सोडा का उपयोग

बेकिंग सोडा एक ऐसी चीज है जो लगभग सभी के घर में आसानी से मिलता हैं. बेकिंग सोडा क्लीनिंग के कई कामों में आता है. इसकी सहायता से कपड़ों से पसीने के दाग भी साफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको दाग वाली जगह पर थोड़ा बेकिंग सोडा छिड़कना होगा और 30 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें. अब ब्रश से हल्के हाथों से रगड़ें और सूखे कपड़े से साफ कर लें.

सफेद सिरका का उपयोग

आपको बता दें कि, अक्सर पसीने के दाग के साथ कपड़ों पर बदबू भी रह जाती है. सफेद सिरका दाग हटाने के साथ-साथ गंध को भी दूर कर सकता है. इसके लिए आपको एक स्प्रे बोतल में आधा पानी और आधा सफेद सिरका मिलाना होगा. अब इस घोल को कपड़ों पर लगें दाग पर स्प्रे करना है और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर साफ कपड़े से पोंछ दें.

यह भी पढ़ें: 12वीं पास पंचायत सहायक के 4821 पदों पर भर्ती शुरू, ऐसे भरें फॉर्म, जाने कब है लास्ट डेट

कॉर्नस्टार्च का उपयोग

आपको बता दें पसीने के दाग हटाने के लिए कॉर्नस्टार्च भी काफी फायदेमंद होता है. पसीने में कुछ मात्रा में तेल भी होता है और कॉर्नस्टार्च तेल को सोख लेता है, जिससे कपड़े पर लगें दाग हटाने में आसानी होती है. आप दाग पर एक मोटी परत में कॉर्नस्टार्च लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें. सुबह ब्रश की सहायता से कॉर्नस्टार्च हटा दें. कपड़े से दाग साफ हो जाएगा.

नींबू का रस

क्या आप जानते हैं नींबू का रस एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट (Natural Bleaching Agent) की तरह काम करता है जो पसीने के दागों को हटाने में सहायता कर सकता है. कपड़े से पसीने का दाग हटाने के लिए दाग पर थोड़ा सा नींबू का रस लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. अब ठंडे पानी से इसे धो लें. इसे गहरे रंग के कपड़ों के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

दाग से बचने के टिप्स

  • आपके कपड़ों पर लगे दाग जिद्दी न हो इसके लिए इन्हें एक बार पहनने के बाद धो लें.
  • अगर आप लंबे समय तक कपड़े नहीं धोते हैं तो सिर्फ दाग हटाने में परेशानी के साथ कपड़ों पर बदबू भी रह जाएगी.
  • आप दाग को हटाने के लिए हार्श केमिकल वाले क्लीनर्स का इस्तेमाल न करें. इससे कपड़ा खराब हो सकता है.

हमारे इस लेख के माध्यम से बताएं गए इन आसान उपायों को अपनाकर आप गर्मियों में अपने कपड़ों को पसीने के दाग और बदबू से बचा सकते हैं और उन्हें लंबे समय तक साफ और ताजगी भरा रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: जानें लिवरसिरोसिस के लक्षण और बचाव के उपाय

________________________
Latest New Sarkari Job की नोटिफिकेशन आते ही तुरंत जानने के लिए जुड़ जाइए

WhatsappJoin Now
TelegramClick Here

नियर न्यूज टिम रोज़ाना अपने विवर के लिए सरकारी योजना और लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब सहित अन्य महत्वपूर्ण खबर पब्लिश करती है, इसकी जानकारी व्हाट्सअप और टेलीग्राम के माध्यम से प्राप्त कर सकतें हैं। हमारा यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा हों तो अपने दोस्तों को शेयर कर हमारा हौसलाफ़जाई ज़रूर करें।

Sharing Is Caring:

तनीषा मिश्रा ने अपने करियर की शुरुआत साल 2022 में नियर न्यूज़ वेब पोर्टल समूह के नियरन्यूज.कॉम से की। यहां उन्होंने एंटरटेनमेंट, हेल्थ, बिजनेस पर काम किया। साथ ही पत्रकारिता के मूलभूत और जरूरी विषयों पर अपनी पकड़ बनाई। इसके बाद वह 2024 में नियर न्यूज से जुड़ीं। वर्तमान में वह शिक्षा, रोजगार, लाइफ स्टाइल और करियर से संबंधित खबरें लिखती हैं। उन्हें घूमने का शौक है।