भगवान जगन्नाथ 14 दिनों के लिए हुए बीमार, अब 6 जुलाई को देंगे दर्शन

Varanasi:भगवान शिव की नगरी काशी जिसे भगवान शिव ने बनाया था विश्व की सबसे प्राचीन नगरी मानीं जाती है और यहां अनेकों ऐसी परंपराएं हैं। जिसका निर्वहन काशी वाले बड़े उत्साह से करते हैं। इसी क्रम में काशी में भगवान जगन्नाथ से जुड़ा एक ऐसा उत्सव है

जिसे काशी के लोग ही नहीं बल्कि पूरा देश उत्साह के साथ मनाते है। लेकिन उस उत्सव से पहले एक ऐसी मान्यता हैं जो श्रद्धालुओं को उनके भगवान के प्रति एक अटूट आस्था और विश्वास को दर्शाती है। यह कथा जुड़ी है। भगवान जगन्नाथ और उनके भाई बलभद्र व बहन सुभद्रा से

धर्माचार्य बताते हैं कि, 14 दिनों तक भगवान जगन्नाथ उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा को नियमित काढ़े का सेवन कराया जाता है। इसके बाद वह स्वस्थ होते हैं। आपको बता दें, ज्येष्ठ के पूर्णिमा से अगले 14 दिनों तक श्रद्धालु उनके स्वास्लाथ होने की आस में रहते हैं।

इस साल भी भगवान जगन्नाथ 6 जुलाई को स्वस्थ हो कर भोर में अपने परिवार के साथ श्रद्धालुओं को दर्शन देंगे। और इस दिन के बाद से ही काशी में भगवान जगन्नाथ से जुड़ा प्राचीन रथयात्रा मेला का आयोजन शुरू होता है इस रथयात्रा मेला को देखने के लिए दूर दराज़ से श्रद्धालु काशी पहुंचते हैं।

यह भी पढ़ें: वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए डीजल अनुदान योजना का आवेदन शुरू, यहां देखें पूरी प्रक्रिया

क्या बोले पंडित विश्वकांताचार्य

काशी के विद्वान पंडित विश्वकांताचार्य ने बातचीत में बताया कि काशी विश्व भगवान शिव की नगरी है और यहां भगवान शिव का वास है। लेकिन शिव की नगरी में सभी देवी देवताओं से भी जुड़ी अनेक मान्यताएं और परंपराएं हैंजिसे सैकड़ो वर्षों से भक्त निभाया रहे है। इसी कड़ी में उड़ीसा से भगवान जगन्नाथ जी के भक्तों द्वारा काशी आकर एक परंपरा की शुरुआत की गई थी जिसे आज भी निभाया जाता है।

ज्येष्ठ की पूर्णिमा पर वाराणसी के अस्सी क्षेत्र स्थित मंदिर में भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा का भक्त दर्शन करते हैं‌. इस दौरान एक और अनोखी परंपरा है। जिसके अनुसार भगवान जगन्नाथ बलभद्र सुभद्रा सृष्टि पालन हेतु अपने कार्य का लगातार निर्वहन करते रहते है।

और इसी दिन भोजन व स्नान के बाद वह अस्वस्थ हो जाते हैं‌ इसके पश्चात 14 दिनों तक उन्हें नियमित लौंग, इलायची, जायफल, तुलसी, काली मिर्च का काढ़े का सेवन कराया जाता है। शिव की नगरी में भगवान जगन्नाथ का भी उत्सव मनाया जाता है

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार की जॉब एक्सप्रेस ! एक साल में 5.17 लाख नौकरी, 11 लाख रोजगार देने का लक्ष्य

________________________
Latest New Sarkari Job की नोटिफिकेशन आते ही तुरंत जानने के लिए जुड़ जाइए

WhatsappJoin Now
TelegramClick Here

नियर न्यूज टिम रोज़ाना अपने विवर के लिए सरकारी योजना और लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब सहित अन्य महत्वपूर्ण खबर पब्लिश करती है, इसकी जानकारी व्हाट्सअप और टेलीग्राम के माध्यम से प्राप्त कर सकतें हैं। हमारा यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा हों तो अपने दोस्तों को शेयर कर हमारा हौसलाफ़जाई ज़रूर करें।

Sharing Is Caring:

तनीषा मिश्रा ने अपने करियर की शुरुआत साल 2022 में नियर न्यूज़ वेब पोर्टल समूह के नियरन्यूज.कॉम से की। यहां उन्होंने एंटरटेनमेंट, हेल्थ, बिजनेस पर काम किया। साथ ही पत्रकारिता के मूलभूत और जरूरी विषयों पर अपनी पकड़ बनाई। इसके बाद वह 2024 में नियर न्यूज से जुड़ीं। वर्तमान में वह शिक्षा, रोजगार, लाइफ स्टाइल और करियर से संबंधित खबरें लिखती हैं। उन्हें घूमने का शौक है।

Leave a Comment