Jojoba Business Idea : खेती से करें अंधाधुंध कमाई, इस फसल की हैं डिमांड

Agriculture Business Idea: अगर आपको खेती करना पसंद है और आप खेती में ही अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप पारंपरिक खेती को छोड़कर नगदी फसल की ओर ध्यान दे, आज हम आप सभी को अपने इस लेख के माध्यम से एक ऐसा कृषि बिजनेस आइडिया (Agriculture Business Idea) के बारे में बताएंगे.

आप जोजोबा की खेती करते हुए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. हम आपको बता दें जोजोबा एक विदेशी मूल का पौधा है जिसे होहोबा के नाम से भी जानते है. इंटरनेशनल मार्केट (International Market) में जोजोबा की काफी मांग है और हमारे देश में भी इसकी खेती शुरू हो गई है.

हम आपको बता दें, यह फसल रेगिस्तानी इलाकों में होती है और राजस्थान के किसान इसकी खेती करके सालाना लाखों (Agriculture Business Idea) की कमाई करते हैं. जोजोबा की खेती का मुख्य उद्देश्य इसके बीजों से तेल निकालना है. बाजार में इसके तेल की डिमांड काफी है और इसकी कीमत लगभग ₹7000 प्रति लीटर है.

यह भी पढ़ें: बिहार सिक्योरिटी गार्ड के 500 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, 10वीं-12वीं पास भरें फॉर्म

इस तेल का इस्तेमाल फेस और स्किन मॉइस्चराइजर, शैंपू, कंडीशनर, हेयर ऑयल, लिपस्टिक, एंटी-एजिंग और सन केयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है. इसके अलावा, इसका इस्तेमाल केमिकल्स और दवाइयां बनाने में भी होता है.

हम आपको बता दें कि, जोजोबा कई तनों वाला एक झाड़ीदार या छोटा पेड़ होता है जो रेगिस्तानी इलाकों (Desert Areas) में भी उगता है. इस पेड़ की लम्बाई 8 से 19 फीट तक होता है. इसकी खेती के लिए किसानों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. थोड़ी सिंचाई करने पर जोजोबा के पौधे ग्रोथ करने लगते हैं. जोजोबा के पौधे रेतीली मिट्टी में भी उग आते हैं और इन्हें खाद की जरूरत भी नहीं होती.

जिन इलाकों में पानी का भारी संकट हो, उन इलाकों के किसान भी जोजोबा की खेती करके मोटी कमाई (Agriculture Business Idea) कर सकते है. यह खेती रेगिस्तान और बंजर जमीन में भी किसानों के लिए नई उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: अब हर हफ्ते में 2 दिन होगी बैंकों की छुट्टी

________________________
Latest New Sarkari Job की नोटिफिकेशन आते ही तुरंत जानने के लिए जुड़ जाइए

WhatsappJoin Now
TelegramClick Here

नियर न्यूज टिम रोज़ाना अपने विवर के लिए सरकारी योजना और लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब सहित अन्य महत्वपूर्ण खबर पब्लिश करती है, इसकी जानकारी व्हाट्सअप और टेलीग्राम के माध्यम से प्राप्त कर सकतें हैं। हमारा यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा हों तो अपने दोस्तों को शेयर कर हमारा हौसलाफ़जाई ज़रूर करें।

Sharing Is Caring:

तनीषा मिश्रा ने अपने करियर की शुरुआत साल 2022 में नियर न्यूज़ वेब पोर्टल समूह के नियरन्यूज.कॉम से की। यहां उन्होंने एंटरटेनमेंट, हेल्थ, बिजनेस पर काम किया। साथ ही पत्रकारिता के मूलभूत और जरूरी विषयों पर अपनी पकड़ बनाई। इसके बाद वह 2024 में नियर न्यूज से जुड़ीं। वर्तमान में वह शिक्षा, रोजगार, लाइफ स्टाइल और करियर से संबंधित खबरें लिखती हैं। उन्हें घूमने का शौक है।

2 thoughts on “Jojoba Business Idea : खेती से करें अंधाधुंध कमाई, इस फसल की हैं डिमांड”

Leave a Comment