Vande Bharat Sleeper : अंदर से ऐसी दिखेगी स्लीपर वंदे भारत, आराम से कर सकेंगे सफ़र

Sleeper Vande Bharat Train:आप सभी तो जानते ही हैं कि, वंदे भारत (Vande Bharat) में केवल चेयरकार की सुविधा उपलब्ध थी लेकिन जल्द ही वंदे भारत की स्लीपर वर्जन ट्रेन (Sleeper version of Vande Bharat Train) पटरियों पर दौड़ने लग जाएंगी. आपको बता दें कि, दो महीने के भीतर पहली ट्रेन (Vande Bharat Train) फैक्ट्री से निकल जाएगी. पहले इनका ट्रायल होगा. उसके बाद नियमित संचालन किया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णवने पत्रकारों से बातचीत के क्रम में अश्विनी वैष्णव ने बताया है कि इस साल के अंत तक स्लीपर वंदे भारत (Sleeper Vande Bharat)का कमर्शियल तौर पर परिचालन शुरू हो जाएगा. उससे पहले 15 अगस्त तक इसका ट्रायल रन शुरू किया जाएगा.

स्लीपर वंदे भारत

हम आपको बता देना चाहते हैं कि, अगले 2 महीने के अंदर आप सभी को स्लीपर वंदे भारत (Sleeper Vande Bharat) पटरियों पर दौड़ती नजर आएगी. स्लीपर वंदे भारत की कॉन्सेप्ट पिक्चर्स(Concept pictures of Sleeper Vande Bharat) भी रिलीज की गई हैं,

जिनमें सभी स्लीपर वंदे भारत ट्रेन के अंदर का नजारा दिखाया गया है. इसमें बड़ी कांच की खिड़कियां इसे प्रीमियम लुक दे रही हैं. इसकी ऊपर वाली सीट की ऊंचाई ज्यादा नहीं रखी गई है. ऊपर वाली सीट पर चढ़ने के लिए बनी सीढ़ियों में गैप कम रखा गया है इतना ही नहीं सीढ़ियों पर भी कुशन लगाया गया है.

यह भी पढ़ें: मिर्ज़ापुर के साथ रिलीज़ हो रहे है ये फिल्म – वेब सीरीज

1000007927

डिजाइन और सुविधाएं

हम आपको बता दें कि, इस ट्रेन (Sleeper Vande Bharat) में एक ओर तीन सीटें हैं. सीटों के रंग में भी बदलाव कर दिया गया है. Sleeper Vande Bharat Trainमें सीट का कलर बहुत हल्का ब्राउन रखा गया है

और इसमें लाइटिंग भी काफी फैंसी लगाई गई है, जिससे कोच का लुक और शानदार लग रहा है. तस्वीरों के आधार पर कहा जा सकता है कि, आपको बता दें कि, इस ट्रेन में 3 श्रेणियां हैं. सीटों पर वुडन का काम भी किया गया है, जो इसे और आकर्षित बनाता है.

सरकार की योजना

हम आपको बता दें कि, भारत सरकार का लक्ष्य है कि, अगले 5 साल में 500 वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेनों को पटरी पर उतारने का. स्लीपर वंदे भारत (Sleeper Vande Bharat Train) का परिचालन शुरू होने से यात्रियों को सुविधाएं मिलेंगी और लंबी दूरी की यात्रा आरामदायक हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: गोरखपुर एम्स में जूनियर रेजिडेंट पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू, जाने कैसा होगासिलेक्शन

________________________
Latest New Sarkari Job की नोटिफिकेशन आते ही तुरंत जानने के लिए जुड़ जाइए

WhatsappJoin Now
TelegramClick Here

नियर न्यूज टिम रोज़ाना अपने विवर के लिए सरकारी योजना और लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब सहित अन्य महत्वपूर्ण खबर पब्लिश करती है, इसकी जानकारी व्हाट्सअप और टेलीग्राम के माध्यम से प्राप्त कर सकतें हैं। हमारा यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा हों तो अपने दोस्तों को शेयर कर हमारा हौसलाफ़जाई ज़रूर करें।

Sharing Is Caring:

तनीषा मिश्रा ने अपने करियर की शुरुआत साल 2022 में नियर न्यूज़ वेब पोर्टल समूह के नियरन्यूज.कॉम से की। यहां उन्होंने एंटरटेनमेंट, हेल्थ, बिजनेस पर काम किया। साथ ही पत्रकारिता के मूलभूत और जरूरी विषयों पर अपनी पकड़ बनाई। इसके बाद वह 2024 में नियर न्यूज से जुड़ीं। वर्तमान में वह शिक्षा, रोजगार, लाइफ स्टाइल और करियर से संबंधित खबरें लिखती हैं। उन्हें घूमने का शौक है।

Leave a Comment