UPI Payment : यूपीआई पेमेंट करने पर देना होगा चार्ज, जानें पूरी जानकारी

UPI Payment :आप सभी को अच्छी तरह जानते हैं कि हमारा देश दिन प्रतिदिन तरक्की कर रहा है और आज के आधुनिक भारत में UPI (Unified Payments Interface) का उपयोग आम हो गया है, और इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ रही है.

लेकिन एक महत्वपूर्ण जानकारी आई है जो उन यूजर्स के लिए चिंता का विषय हो सकती है जो UPI पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का अधिक इस्तेमाल करते हैं. आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आप सभी के साथ इसी जानकारी को साझा करने वाले हैं.

Rupay क्रेडिट कार्ड

हम आपको बता दें, Rupay पेमेंट नेटवर्क भारत की ओर से लाया गया था, जो पूरी तरह भारतीय नेटवर्क (Indian Network) है और इसने अमेरिका के Visa और Mastercard नेटवर्क को कड़ी टक्कर दी थी. अब कई बड़े बैंक इसी नेटवर्क पर क्रेडिट कार्ड जारी कर रहे हैं और अधिकांश यूजर्स भी इसका उपयोग कर रहे हैं. यही कारण है कि, Rupay का मार्केट शेयर आज 30 प्रतिशत पहुंच गया है.

चार्ज लगेगा?

हम आपको बता दें कि, इकोनॉमिक टाइम्स (Economic Times) से बात करते समय विशेषज्ञों ने बताया कि, लोग अब बड़ी पेमेंट्स के लिए क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का अधिक इस्तेमाल करने लगे हैं. चूंकि 2000 रुपये से ज्यादा की

यह भी पढ़ें: गर्मियों में कपड़ों से पसीने के दाग हटाने का सबसे आसान उपाय

पेमेंट करने पर MDR (Merchant Discount Rate) चार्ज लगता है, ऐसे में क्रेडिट कार्ड का अधिक उपयोग करनें से चार्ज भी बढ़ सकता है. इसका मतलब यह है कि आपको छोटी पेमेंट्स पर भी चार्ज देना पड़ सकता है. हालांकि, इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

बैंक कर रहे प्लान

बैंक अभी भी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की सहायता से UPI पेमेंट (UPI Payments) को लेकर योजना बना रहे हैं, क्योंकि लगातार क्रेडिट कार्ड से पेमेंट की संख्या बढ़ रही है. इस पर बैंक ऑफ बड़ौदा और HDFC जैसे बैंक भी ध्यान दे रहे हैं और Rupay क्रेडिट कार्ड पर फोकस कर रहे हैं. कई ऐसे भी ऐप्स हैं जो क्रेडिट कार्ड से UPI पेमेंट को बढ़ावा दे रही हैं. इस उपायों से इसका उपयोग और भी बढ़ सकता है.

हम आपको बता दें कि, UPI पेमेंट (UPI Payments) के क्षेत्र में यह बदलाव यूजर्स के लिए महत्वपूर्ण जानकारी हो सकती है और आगे इसका असर देखने को मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: इस तारीख से शुरू हो रहा है सावन का सोमवार व्रत जानिए

________________________
Latest New Sarkari Job की नोटिफिकेशन आते ही तुरंत जानने के लिए जुड़ जाइए

WhatsappJoin Now
TelegramClick Here

नियर न्यूज टिम रोज़ाना अपने विवर के लिए सरकारी योजना और लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब सहित अन्य महत्वपूर्ण खबर पब्लिश करती है, इसकी जानकारी व्हाट्सअप और टेलीग्राम के माध्यम से प्राप्त कर सकतें हैं। हमारा यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा हों तो अपने दोस्तों को शेयर कर हमारा हौसलाफ़जाई ज़रूर करें।

Sharing Is Caring:

Bharat Near News के माध्यम से हम आपको Latest News, India News, Sarkari Yojana, Earn Money, Trending News, Business से संबंधित जानकारी प्रदान करते हैं।